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गुरुवार, 11 मार्च 2010

ऐश्वर्या से बेहतर कट्रीना!




कट्रीना कैफ है बॉलीवुड की नई लक्स सुंदरी। रिपोर्र्टो के मुताबिक ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के लक्स विज्ञापन का लोगों पर उस तरह प्रभाव नहीं पड़ा जैसा कि उम्मीद थी, इसलिए लक्स के नए एड के लिए कट्रीना को चुना गया है।
इसके साथ ही कट्रीना अब कई दशकों तक ब्यूटी सोप के विज्ञापन करने वाली अभिनेत्रियों मधुबाला, हेमा मालिनी, श्रीदेवी, जूही चावला, माधुरी दीक्षित, करीना कपूर एवं ऐश्वर्या राय की फेहरिस्त में शामिल हो गई हैं। इस संबंध में कट्रीना कहती हैं कि मुझे नहीं लगता कि बॉलीवुड की हर अभिनेत्री को लक्स का विज्ञापन करने का मौका मिलता है। मैं यह अवसर पाकर बेहद खुश हूं। हाल ही में इस विज्ञापन की बैंकाक में शूटिंग संपन्न की गई है।
लक्स के नए विज्ञापन के लिए कट्रीना के चयन के साथ ही नया ट्विस्ट भी है। इसे बॉलीवुड में ऐश्वर्या के घटते प्रभाव और कट्रीना के बढ़ते कद के रूप में भी देखा जा रहा है। इसकी शुरुआत पिछले साल उस समय हुई थी जब बार्बी डॉल का कांट्रेक्ट ऐश्वर्या के हाथ खिसककर कट्रीना की झोली में आ गया था। इसके बाद नक्षत्र डायमंड के ब्रांड एंडोर्समेंट की डील ऐश्वर्या के हाथ से छूटकर कट्रीना को मिल गई। इतना ही नहीं गूगल पर भी सर्वाधिक सर्च की जाने वाली बॉलीवुड सेलेब्रिटी का खिताब ऐश्वर्या से छिनकर कट्रीना के पास पहुंच गया। इस संबंध में एड गुरू प्रह्लंाद कक्कड़ कहते हैं कि एड कौन करेगा, यह ब्रांड एंडोर्समेंट करने वाली शख्सियत के कद पर निर्भर करता है। आजकल विभिन्न ब्रांड कट्रीना को अपने विज्ञापन के लिए लेने में रुचि दिखा रहे हैं, इसकी वजह है कि वह सफल होने के साथ ही युवा हैं और उनकी इंटरनेशनल अपील है। ऐश्वर्या का जादू अब घटने लगा है, इसमें उम्र का फैक्टर शामिल है।
मार्केटिंग सोल्यूशन फर्म एल्केमिस्ट के प्रबंध निदेशक मनीश पोरवाल कहते हैं कि ऐश्वर्या राय इन दिनों स्क्रीन पर काफी कम नजर आती हैं, जबकि कट्रीना की फिल्में लगातार रिलीज हो रही हैं। अपनी डिमांड बढ़ाने के लिए ऐश्वर्या को स्क्रीन पर अपनी मौजूदगी बढ़ानी होगी। विज्ञापनदाताओं के लिए स्टार चेहरा बड़ा ऐसेट है, क्योंकि उसके माध्यम से दर्शक आसानी से स्वयं को उत्पाद से जोड़ पाते हैं। प्रह्लंाद कक्कड़ कहते हैं कि ऐश्वर्या और अभिषेक का शादी के बाद फ‌र्स्ट एपियरेंस व्यर्थ हो गया। उसमें कुछ नयापन या सरप्राइज फैक्टर नहीं था। यह बात अलग है कि इस एड के लिए उन्हें 25 करोड़ की बड़ी राशि अदा की गई थी। नि:संदेह ऐश्वर्या खूबसूरत हैं, पर जब युवाओं को आकर्षित करने की बाद आती है, तो कट्रीना उन्हें मात दे जाती हैं। ब्रांड कट्रीना को फ्यूचर के रूप में देखते हैं।
कट्रीना सिर्फ ऐश्वर्या पर ही नहीं, बल्कि प्रियंका चोपड़ा पर भी भारी हैं। हाल ही में टेल्कम उत्पाद के एंडोर्समेंट डील में उन्होंने प्रियंका को रीप्लेस किया है। कट्रीना की गिनती ब्रांड एंडोर्समेंट करने वाली टॉप की हस्तियों में होती है। एंडोर्समेंट से भी उनकी अच्छी कमाई है। प्रत्येक एंडोर्समेंट डील के लिए कट्रीना चार करोड़ रुपए तक वसूलती हैं। इससे जाहिर है कि एड व‌र्ल्ड में कट्रीना की पूछ कितनी है।

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